32 Tourist Places In Assam (TOUR)

32 Tourist Places In Assam (TOUR)
tour
असम में सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों की तलाश है? इन असम स्थलों पर एक नज़र डालें और वे क्या पेशकश करते हैं। हमें पूरा यकीन है कि ये आपको आश्चर्यचकित करेंगे और आपको एक त्रुटिहीन अवकाश अनुभव देंगे। असम को आपके समर्पित ध्यान की आवश्यकता है यदि आप वास्तव में इस सुंदर पूर्वोत्तर राज्य की सच्ची संस्कृति और सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं। इन सभी स्थानों को कवर करने के लिए सिर्फ एक सप्ताह में न्याय नहीं हुआ।


32 Tourist Places In Assam (TOUR)
1. Darang: Mythological Importance

यदि आप संस्कृति और वनस्पतियों से समृद्ध स्थानों की खोज करना पसंद करते हैं, तो आप अपनी असम यात्रा पर दरंग जाने की हिम्मत नहीं करते। इस स्थान का महाभारत में भी उल्लेख है जो विश्वसनीय है क्योंकि आप शहर के चारों ओर बिखरे विभिन्न धार्मिक और पौराणिक स्थलों को देख सकते हैं। साल भर मौसम के साथ, यह जगह आपको पेश करने के लिए बहुत कुछ है।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय:
के लिए प्रसिद्ध: धार्मिक और पौराणिक 


2. Hailakandi: Peace & Tranquility

यदि आप शांति और शांति की खोज कर रहे हैं, तो आपको असम में हैलाकांडी के लिए अपना रास्ता खोजना चाहिए। यह असम के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है जो हर पैसे के लायक है और आपका दूसरा है। प्रतीक्षा करें जब तक कि आप किसी एक गृहस्थी में न देखें और फलों के ऑर्किड और चाय के बागानों में घूमें। नदी की तेज़ आवाज़ को सुनते समय और शहर के साथ जुड़े कई किंवदंतियों के बारे में कमाई करें। आप हैलाकांडी में एक समय के एक नरक में जा रहे हैं।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मार्च

इसके लिए प्रसिद्ध: दृश्य, बाग


3. Bongaigaon: Vibrabt Culutre

असम के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बिंगईगांव को इसकी जीवंत संस्कृति का कारण बनता है। चूंकि यह कामतपुर साम्राज्य की अंतिम राजधानी थी, यह राज्य के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। बोंगाईगांव में अपनी यात्रा के दौरान आकर्षक असमिया संस्कृति और टाउनशिप के बारे में जानें। इसकी मनोहारी सुंदरता आपके दिमाग को उड़ा देगी। प्राचीन और अछूता प्रकृति आपको बोंगाईगाँव ले जाने का लालच देगा।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मार्च-मई

के लिए प्रसिद्ध: असमिया संस्कृति


4. Karimganj: Wetlands & Lush Farms
शहर की हलचल से थोड़ा आराम करें और अपने करीमगंज शहर की नींद हराम करें। असम के दक्षिणी कोने में स्थित, यह आर्द्रभूमि और हरे-भरे खेतों की विशेषता है। करीमगंज में कृषि लोगों की प्राथमिक आजीविका है। यदि आपके पास प्राकृतिक परिदृश्यों के अलावा फसलों और जानवरों के लिए एक आकर्षण है, तो आप असम की अपनी यात्रा पर इस जगह का दौरा करना पसंद करेंगे। यह शहर दो प्रमुख नदियों - कुशारा और लोंगाई से भी घिरा हुआ है, जो आपको जल निकायों के व्यापक विचारों की पेशकश करता है, यह बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा भी साझा करता है।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मार्च-मई

इसके लिए प्रसिद्ध: वेटलैंड्स और हरे-भरे खेत


5. Lilabari: Known For Dirang Valley
लीलाबाड़ी असम में देखने के लिए सबसे सुंदर स्थानों में से एक है यदि आप सड़क को कम लेने के लिए तैयार हैं। उत्तर लखीमपुर में स्थित, यह छोटा शहर आपको तट के नज़ारों और लुभावनी डिरांग घाटी से लुभाएगा। जो प्रकृति में रहना पसंद करते हैं, उनके लिए लीलाबरी की यात्रा पर पूर्ण प्रसन्नता महसूस होगी। अपने खाली समय में राफ्टिंग, ट्रेकिंग और मछली पकड़ने जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यह प्रकृति और रोमांच प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मार्च-जून

के लिए प्रसिद्ध: द्रांग घाटी, तट के दृश्य


32 Tourist Places In Assam (TOUR)

6. Sualkuchi: Weaver’s Village

असम की संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानने के लिए सुआलूची से बेहतर कोई जगह नहीं है। जुलाहा के गाँव के रूप में जाना जाने वाला, सुल्कुची राज्य में रेशम का सबसे अच्छा उत्पादन करता है। इसी कारण से, इसे पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता है। बांस और मिट्टी से बने गाँव के घरों को देखकर आप प्रसन्न होंगे। इसकी जातीयता और देहाती आकर्षण वह है जो इसे उन यात्रियों के बीच लोकप्रिय बनाता है, जो अपराजित होना पसंद करते हैं।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: नवंबर-मार्च

इसके लिए प्रसिद्ध: वीवर का गाँव


7. Tinsukia

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो किसी भी तरह से आपको तिनसुकिया आने से नहीं चूकना चाहिए। खूबसूरत गांवों और हरे-भरे वन्यजीव अभयारण्यों के लिए जाना जाता है, यह उन लोगों के लिए एक आश्रय स्थल है, जो सिर्फ दुनिया के साथ जुड़ना चाहते हैं और कुछ दिनों के लिए मदर नेचर के साथ संबंध बनाते हैं। यदि आप छोटे शहरों और गांवों में घूमना पसंद करते हैं और कुछ दिनों के लिए निर्वासन में जाने का मन नहीं करते हैं, तो यह असम में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मार्च

के लिए प्रसिद्ध: Naturescapes


8. Dibrugarh: Tea City Of India

नॉर्थ ईस्ट इंडिया के संचार और औद्योगिक केंद्र के रूप में उभरते हुए, डिब्रूगढ़ तेजी से पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। डिब्रू नदी के नाम पर, यह असम का सबसे बड़ा शहर है और अन्य शहरों और कस्बों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसकी विपुल वनस्पति जीव और समृद्ध संस्कृति इसे असम में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बनाती है। बहुत से प्रवासी पक्षी मौसम के समय डिब्रूगढ़ में शरण लेते हैं। इसलिए, सभी में, यह आपके उत्तर पूर्वी अवकाश पर रुकने के लिए असम-यात्रा स्थलों में से एक बनाना चाहिए।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय:

इसके लिए प्रसिद्ध: फ्लोरा जीव, संस्कृति


9. Goalpara: Tranquil Environs

असम में घूमने के लिए खूबसूरत जगहों में से एक, गोलपारा हरे-भरे परिदृश्य प्रस्तुत करता है। यह अपने शांत वातावरण के कारण आराम करने और आराम करने के लिए सबसे अच्छे असम स्थलों में से एक है। ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित, सुंदर शहर सदाबहार जंगलों के लिए जाना जाता है। इसमें असम के कुछ सर्वश्रेष्ठ मंदिर और तीर्थस्थल हैं जो इसे असम की आध्यात्मिक राजधानी बनाते हैं। यदि किसी व्यक्ति को किसी से भी युद्ध करना हो तो उसे इस स्थान पर अवश्य जाना चाहिए।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-फरवरी

के लिए प्रसिद्ध: मंदिर और तीर्थ स्थल


10. Silchar: Enchanting Landscapes

असम के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक, सिलचर अपने जबर्दस्त परिदृश्य के साथ आपके जबड़े को गिरा देगा। बराक नदी के तट पर स्थित, सिलचर प्रकृति के वैभव से भरपूर है। असम का दूसरा सबसे बड़ा शहर मिज़ोरम, बांग्लादेश, मणिपुर और बरई हिल्स के साथ अपनी सीमाएँ साझा करता है। यही कारण है कि यह सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है। शांतिपूर्ण आभा और मनमोहक परिदृश्य इसे असम में देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बनाते हैं।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-जून

के लिए प्रसिद्ध: मुग्ध परिदृश्य

11. Sivasagar: A Centuries-old Civilization

माना जाता है कि शिवसागर सदियों पुरानी सभ्यता का घर है, जो हमेशा यहीं रहती है। जबकि यह असम के सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है, यह 1699 से 1788 ई। तक अहोम राजाओं का राज्य भी था। यह प्राचीन शहर न केवल अपनी खूबसूरत वास्तुकला से, बल्कि भव्य शिव, विष्णु, दुर्गा माँ के मंदिरों के साथ-साथ जोयसागर, गौरीसागर सहित यहाँ स्थित सबसे बड़े मानव निर्मित टैंकों में से एक है, जो अपनी शानदार वास्तुकला के द्वारा बताता है। और रुद्रसागर।

स्थान: शिवसागर जिला, असम, भारत
यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय: वर्ष-दौर

प्रसिद्ध के लिए: एक प्राचीन सभ्यता


12. Dibru Saikhowa National Park: Untouched Wilderness

असम में तिनसुकिया जिले के वेटलैंड्स Dibru Saikhowa National Park का गठन करते हैं। फिर भी अपने अछूते और शांत रूप में, यह असम के एक अद्भुत वन्यजीव अभयारण्य में से एक है जो ग्रह पर कुछ दुर्लभ प्राणियों का घर है। इस क्षेत्र के वेटलैंड्स और दलदल भी कई पक्षियों को आकर्षित करते हैं, जिसके कारण पार्क में प्रवासी और देशी विमाननियों की 500 से अधिक प्रजातियां देखी जाती हैं। वन्यजीव सफारी और बर्डवॉचिंग के अलावा, यह मई में असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो पूरे भारत के पर्यटकों को आकर्षित करता है और नाव की सफारी पर जाने और गंगा नदी डॉल्फ़िन को देखने का सबसे शानदार अवसर है।

स्थान: लाइका गाँव, असम 786150
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध के लिए: नाव सफारी
फॉना: जंगली जल भैंस, हूलॉक गिब्बन, टाइगर्स, हाथी, और बहुत कुछ

एविफ़ुना: वाइट-विंग्ड डक, मार्श बब्बलर, व्हाइट रम्पड वल्चर, और बहुत कुछ


13. Dima Hasao: Home Of Assamese Tribes

असम में उत्तरी कछार हिल्स भी कहा जाता है, यह शानदार जगह इस राज्य के नाबालिगों और प्रमुख जनजातियों का घर है, जैसे कि दिमसा कचोरिस, ज़ेमे नागास, हमार और कुकिस, जिनमें से प्रत्येक क्षेत्र में एक छोटी सी जगह पर कब्जा कर लेता है, लेकिन इसमें एक बहुत बड़ा महत्व है असम की विरासत का निर्माण और संरक्षण। असम में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है, जो सभी इस जगह की यात्रा करते हैं, वे प्रकृति की शांति में खुद को खो देते हैं और चाहते हैं कि वे हमेशा के लिए यहां रह सकें!

स्थान: हाफलोंग
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

प्रसिद्ध के लिए: अछूता प्राकृतिक सौंदर्य


14. Panimoor Falls: Panoramic Sights

शहर से 100 किमी दूर स्थित होने के बावजूद, यह झरना हाफलोंग के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यदि आप एक फिल्म शौकीन हैं और जो आपको प्रकृति से अधिक लुभाती है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि रंगून के कुछ शॉट यहां शूट किए गए थे। तो, बस अपना कैमरा चुनें और सुनिश्चित करें कि आप अपने कुछ विशेष पलों को कैप्चर करने के लिए यहां रुकें।

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: शरद ऋतु और शुरुआती सर्दियों और वसंत के दौरान


प्रसिद्ध के लिए: प्राकृतिक सौंदर्य


15.  Haflong Hill: For Adventure Seekers

असम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक, यह आकर्षण पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है। एक आकर्षक आभा के साथ घिरा हुआ, यह एक सुंदर पहाड़ी है जो आपको अपने पैरों से काटता है। चारों ओर के पहाड़ों और हरे-भरे हरियाली का दृश्य आपके इंस्टाग्राम गेम को पूरा करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और फरवरी


प्रसिद्ध के लिए: हाफलोंग हिल राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन है। अक्सर व्हाइट एंट हिलॉक के रूप में जाना जाता है, हाफलोंग अपने सुरम्य दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है।


16. Haflong Lake: Beautiful Lake

हाफलोंग झील निस्संदेह असम, भारत में सबसे सुंदर झील और सबसे अच्छा पर्यटक स्थल है। शहर के मध्य में स्थित, यह झील एक सही पर्यटन स्थल है जो यात्रियों को जलमार्ग, नौका विहार, मछली पकड़ने और यहां तक कि हजारों प्रवासी पक्षियों की वजह से पक्षी देखने का मौका देता है जो सर्दियों में यहां शरण लेते हैं। सुव्यवस्थित और स्वच्छ, यह झील दीमा हसाओ पर्यटक-वन विभाग और दीमा हसाओ स्वायत्त परिषद के संरक्षण में आती है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और फरवरी

प्रसिद्ध के लिए: हाजोंग झील अपने पहाड़ी इलाकों में कछुओं की विविधता के लिए प्रसिद्ध है


17. Padam Pukhuri: Archaeological Excavation

हजारा पुखुरी और पदम पुखुरी, बामुनी हिल्स के आसपास के क्षेत्र में तैनात टैंकों की एक जोड़ी है। जबकि हजारा पुखुरी को तेजपुर में तीसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील के रूप में मान्यता प्राप्त है, पदम पुखुरी एक द्वीप है जो कमल के लिए प्रसिद्ध है। 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में एक पुरातात्विक उत्खनन से बनाया गया, यह तालाब शहर के शांत और आकर्षक वातावरण में योगदान देता है और असम के सबसे लोकप्रिय ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। जब यहाँ, किसी को तालाब के किनारे पर कायाकल्प के अनुभव और पार्क के संगीतमय फव्वारे, टॉय ट्रेन, और लोहे के पुल को देखने से नहीं चूकना चाहिए।

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: वर्ष भर


प्रसिद्ध के लिए: तेजपुर में एक द्वीप के साथ प्रसिद्ध झील


18. Nameri National Park: Dauntless Safari

अपने शाही बंगाल टाइगर्स, हाथियों, और तेंदुए, गौर, जंगली सुअर, सांबर, और अधिक सहित अन्य जानवरों के लिए प्रसिद्ध, नामेरी नेशनल पार्क रोमांच चाहने वालों और वन्यजीव कट्टरपंथियों के लिए जाने के लिए सबसे अधिक रोमांच से भरे असम स्थानों में से एक है। अपने जीवों के अलावा, नामेरी में अविफुना की एक बड़ी आबादी भी है जो इसे एक पक्षी पर नजर रखने वाला स्वर्ग बनाती है। नमेरी अभयारण्य में असम में रहने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है, इसकी रसीली मोटी दीवारों और गंदगी की पटरियों के नीचे एक लापरवाह सफारी को शुरू करना। वन्य जीवन के अलावा, समृद्ध जीव और सदाबहार वनस्पति भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। नमेरी नदी के एक ठहराव से आपको कई प्रकार की मछलियाँ मिलेंगी, जिसमें स्वर्ण महासीर भी शामिल है, जिसे “हिमालयी नदियों के टाइगर” के रूप में जाना जाता है। यह असम के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

युक्ति: सफारी के अलावा, रिवर राफ्टिंग, मछली पकड़ने और तैराकी (पूर्व अनुमति के माध्यम से) जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च

प्रसिद्ध के लिए: नामेरी राष्ट्रीय उद्यान अपने हाथियों और अन्य जानवरों के लिए प्रसिद्ध है जिसमें बाघ, तेंदुआ, गौर, जंगली सुअर, सांभर, आदि शामिल हैं।


 19. Hajo: Stunning Temples And Sacred Artifacts

असम के स्थानों की यात्रा की सूची में अगला एक बहुत ही प्राचीन तीर्थ स्थल है जो राजधानी गुवाहाटी से 24 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित है। ब्रह्मपुत्र के तट पर और आसानी से सड़कों के द्वारा पहुँचा जा सकता है, यह असम का एक बहुत ही अलग और अविश्वसनीय हिस्सा है जो यात्रियों को निकट और दूर से लाता है। हजो का पूरा क्षेत्र सुंदर रूप से असम के पवित्र मंदिरों और पवित्र कलाकृतियों से सुशोभित है जिन्हें आप यहां देखने के लिए पसंद नहीं करते हैं। जब आप यहां हों तो हयग्रीव माधव मंदिर और हजो पोवा मक्का को याद न करें।

स्थान: गुवाहाटी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

प्रसिद्ध के लिए: तीन प्रमुख धर्मों का संगम - हिंदू, बौद्ध, मुस्लिम


20. Guwahati Planetarium: A Space Odyssey!

असम घूमने आए खगोलविद प्रेमी इस एक आकर्षण को बहुत पसंद करते हैं। गुवाहाटी प्लैनेटेरियम हर साल बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करता है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और बच्चों और अंतरिक्ष उत्साही लोगों के लिए गतिविधियों के लिए अपने असंख्य रास्ते के साथ आते हैं। यह युवा दिमाग के लिए एक शानदार जगह है जो एक मजेदार और इंटरैक्टिव तरीके से ब्रह्मांड के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य सीखना चाहते हैं। यह लोकप्रिय खगोलीय अनुसंधान केंद्र लोगों को सौर ग्रहणों और उल्का वर्षा जैसी दुर्लभ घटनाओं का गवाह बनाने के लिए कई संगोष्ठियों और प्रदर्शनियों की मेजबानी करता है।

स्थान: एमजी रोड, लतासिल, उज़ान बाज़ार, गुवाहाटी, असम 781001
यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय: वर्ष-दौर

प्रसिद्ध के लिए: खगोलीय चमत्कार


32 Tourist Places In Assam (TOUR)

21. Dipor Bil: Water Lilies And Hyacinths

असम में बिल का अनुवाद "झील" है, और यह उस पर एक शानदार है! असम में पर्यटन स्थलों की सूची अविश्वसनीय डिपर बिल के उल्लेख के बिना कभी भी पूरी नहीं होती है। ब्रह्मपुत्र नदी के विस्तार के रूप में निर्मित, यह झील गुवाहाटी से 13 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है और यह धूप में बर्डवॉचिंग और बेसकिंग के लिए एकदम सही जगह है। आपको यहां हर तरह की जल-प्रपात, जल-जल-जमाव, जलीय घास और वनस्पतियों की अन्य दुर्लभ प्रजातियाँ मिलेंगी, जो इस स्थान पर एक जादुई स्पर्श जोड़ती हैं और इसे जोड़े और फोटोग्राफरों का पसंदीदा स्थान बनाती हैं।

स्थान: गुवाहाटी, कामरूप जिला, असम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल

प्रसिद्ध के लिए: प्राकृतिक सौंदर्य को ताज़ा करना


22. Umananda Island: One Of The Smallest Islands In The World

यह धार्मिक द्वीप जून में असम में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है और इसे असम जाने वाले प्रत्येक यात्री की बाल्टी सूची में होना चाहिए। अंग्रेजों द्वारा मयूर द्वीप भी कहा जाता है, यह छोटा टापू ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में अपनी लोकेशन स्मैक के कारण प्रसिद्ध है और यह तथ्य है कि यह गुवाहाटी से आसानी से पहुँचा जा सकता है। यह द्वीप दुनिया के सबसे छोटे द्वीपों में से एक है और इसमें भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध उमानंद मंदिर है।

स्थान: गुवाहाटी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

प्रसिद्ध के लिए: दर्शनीय भव्य और छोटा


23. Orang National Park: Rare Species Of Aquatic Beings

असम के अन्य स्थानों में घूमने के लिए ओरंग नेशनल पार्क या राजीव गांधी नेशनल पार्क है जो ब्रह्मपुत्र के उत्तरी किनारों पर चुपचाप स्थित है। यह असम के एक सींग वाले गैंडों का लोकप्रिय घर है, और आकार में छोटा होने के बावजूद, यह पार्क असम के सबसे अनोखे स्थलों में से एक है। यह मछलियों की 50 से अधिक प्रजातियों को आश्रय प्रदान करता है और यह जीव-जंतुओं में अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है, जो इसके भयावह भूनिर्माण और प्राकृतिक आकर्षण में प्रमुख योगदान देते हैं।

स्थान: सिंगारी बंगाली गाँव, असम 784110
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध के लिए: मछली की दुर्लभ प्रजातियां
फौना: ओटर्स, हॉग डियर, इंडियन सिवेट, रीसस मैकाक, बंगाल पोरचिने, इंडियन पैंगोलिन, इंडियन फॉक्स

एविफ़ुना: किंगफ़िशर, पिंटेल, वुडपेकर्स और बहुत कुछ


24. Pobitora Wildlife Sanctuary: A Diverse Ecology

पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित, यह पार्क आपको न केवल देश के कुछ दुर्लभ जानवरों और पक्षियों की प्रजातियों को देखने का मौका देता है, बल्कि आपको बर्फीली हिमालय की चोटियों और अंतहीन चिरस्थायी मैदानी इलाकों के अपराजेय दृश्य भी प्रदान करता है। असम के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य अरुणाचल प्रदेश के साथ अपनी सीमाएँ साझा करता है और कुछ हद तक पखुई वन्यजीव अभयारण्य के साथ विलय होता है, जो आगंतुकों को दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देता है! यह पार्क पक्षीविदों के लिए एक आदर्श स्वर्ग है, जो अपने दलदली भूमि और पारिस्थितिकी के सौजन्य से है। लेकिन जो चीज चमकती है, वह है इसका एलिफेंट रिजर्व, जहां अनाथ और परित्यक्त हाथियों का ध्यान रखा जाता है।
स्थान: सोनितपुर, गुवाहाटी, असम 784001
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
प्रसिद्ध के लिए: बर्डवॉचिंग
फौना: रॉयल बंगाल टाइगर्स, हिमालयन ब्लैक बेयर, वाइल्ड बोअर्स, इंडियन जाइंट गिलहरी

एविफुना: इबिस बिल, पुष्पांजलि हॉर्नबिल, ब्लैक स्टॉर्क, रूफस नेक्ड हार्नबिल


25. Assam State Zoo And Botanical Garden: Meet Kangaroos And Llamas

राजधानी शहर गुवाहाटी में स्थित हेंगबाड़ी आरक्षित वन के अंदर स्थित, असम राज्य चिड़ियाघर असम में देखने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। यह सभी प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक यात्रा है, जो इस राज्य के हरे-भरे क्षेत्रों के बीच समय बिताना चाहते हैं और जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की 900 से अधिक प्रजातियों से मिलते हैं। 1957 में स्थापित, वनस्पति उद्यान सह चिड़ियाघर ने वर्षों में विस्तार किया है और एक सींग वाले गैंडे, बाघ, बादल वाले तेंदुए, हाथी, तेंदुए और कई और प्रजातियों के घर में बदल गया है। आप यहां चिंपैंजी, सफेद गैंडे, कंगारू, जिराफ, जेब्रा, प्यूमा, शुतुरमुर्ग, जगुआर, और लामा भी पाएंगे।

स्थान: आरजी बरुआ रोड, अंबिकागिरीनगर, गुवाहाटी, असम 781005
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल

प्रसिद्ध के लिए: वनस्पतियों और जीवों की दुर्लभ प्रजातियां


26. Tocklai Tea Research Centre: Oldest Tea Research Stations

1911 में स्थापित, Tocklai चाय अनुसंधान केंद्र दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने चाय अनुसंधान स्टेशनों में से एक है। दुनिया में चाय के बारे में जितने भी वैज्ञानिक ज्ञान हैं, वे असम में इसी केंद्र से आए हैं। चाय के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए दिन के बाद चाय के निष्कर्षण, खेती और प्रसंस्करण पर विभिन्न शोध यहां किए जाते हैं। यह सबसे लोकप्रिय असम पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपने नियमित चाय प्रसंस्करण पर्यटन के कारण है और यह पर्यटकों के लिए पर्यटन का स्वाद चखता है।

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: वर्ष भर


प्रसिद्ध के लिए: भारतीय चाय उद्योग के अनुसंधान और विकास की जरूरतें


27. Kakochang Waterfalls: Magnificent Wonder Of Nature

जोरहाट के रबर और कॉफी बागानों के बीच जमकर भीड़भाड़, काकोचांग झरने प्रकृति का एक शानदार आश्चर्य है। मुख्य जलप्रपात जोरहाट में बोकाखाट से 13 किमी दूर स्थित है और साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है। शटरबग्स के लिए एक ताज़ा वापसी और एक महान विषय प्रदान करने के अलावा, यह झरना नुमालीगढ़ के खंडहर और हरे भरे चाय के बागानों के शानदार दृश्य देता है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के करीब स्थित, काकोचांग असम के दर्शनीय स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मानसून के बाद के महीने


प्रसिद्ध के लिए: सौंदर्य को समेटना


28. Hoollongapar Gibbon Wildlife Sanctuary: Best Spectacles Of Assam

असम के सर्वश्रेष्ठ स्पेक्ट्रम जोरहाट शहर के केंद्र से 20 किमी से भी कम की दूरी पर स्थित, गिबन वन्यजीव अभयारण्य असम की होलॉक गिब्बन आबादी के लिए एक आश्रय है। एक तरफ ब्रह्मपुत्र नदी से घिरा हुआ है और अन्य सभी पर चाय बागानों, यह वन्यजीव अभयारण्य वन्यजीव प्रेमियों और प्रकृति चाहने वालों के लिए असम दर्शनीय स्थलों के सर्वश्रेष्ठ चश्मों में से है। हूलॉक गिबन्स की 40 से अधिक प्रजातियों के अलावा, इस बाड़े में कैप्ड लंगूर, स्टंप-टेल्ड मैकाक, पिगेट मैकाक, असमी मैकाक, रीसस मैकाक, स्लो लोरिस, हाथी और जानवरों की बहुत अधिक प्रजातियां हैं। यह असम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: सर्दियों के महीनों के दौरान जलवायु पूरे दिन सुखद होती है


प्रसिद्ध के लिए: देश की एकमात्र वानर प्रजाति का घर होने के लिए प्रसिद्ध और केवल पूर्वोत्तर भारत (पूर्वोत्तर भारत का) बंगाल को धीमा लोरिस कहा जाता है


29. Majuli Island: Largest Riverine Island

माजुली की आंखों को गर्म करने वाले नजारे इसे असम के शीर्ष पर्यटन स्थानों में से एक बनाते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा नदी का द्वीप है और साथ ही साथ शंकरदेव और माधवदेव द्वारा स्थापित सबसे महत्वपूर्ण सतारों में से एक है। माजुली द्वीप लगभग 452 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और इनमें से अधिकांश मानसून के दौरान पानी के नीचे डूब जाते हैं, जिससे कमलाबारी, औनाती, और गरमूर जैसे बड़े द्वीप सतह पर आ जाते हैं। यही कारण है कि मई में गुवाहाटी में इस जगह का दौरा करना सबसे अच्छा है। यह निस्संदेह असम में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। उल्लेखनीय प्राकृतिक सुंदरता होने के अलावा, माजुली एक पक्षी विहार का स्वर्ग भी है। असम में एक छुट्टी असम में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक के बिना अधूरी है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च


प्रसिद्ध के लिए: दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है


30. Kamakhya Temple: Religious Expedition

भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक, कामाख्या मंदिर भक्तों को बुरी नज़र से बचाने के लिए एक मिथक का निर्माण करता है। यह तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए असम में सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जो अपने अद्भुत तांत्रिक आराधना के कारण समान है। निलाचल पहाड़ियों के ऊपर स्थित, इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव और दक्ष यज्ञ (मृत्यु अवतार) हैं।

सुझाव: अम्बुबाची त्योहार के समय पर जाएँ।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल


प्रसिद्ध के लिए: कामाख्या मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है।

32 Tourist Places In Assam (TOUR)


31. Manas National Park: Biosphere Reserve

असम के स्थानों की यात्रा की सूची में अगला स्थान मानस राष्ट्रीय उद्यान है, जो एक यूनेस्को नेचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट, एक प्रोजेक्ट टाइगर रिज़र्व, एक हाथी रिजर्व, एक बायोस्फीयर रिजर्व सभी में है, और असम में सबसे अच्छा पर्यटक स्थल है! दुर्लभ गोल्डन लंगूर और मनमोहक लाल पांडा के लिए प्रसिद्ध होने के नाते, मानस असम में सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है और यहां तक ​​कि भारत के उन सभी लोगों के लिए जो भारत की वनस्पतियों की दुर्लभ प्रजातियों को देखना चाहते हैं। यह न केवल अपनी समृद्ध जैव विविधता के कारण असम में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है, बल्कि इसकी आश्चर्यजनक दृश्यों और जंगलों की पहाड़ियों, जलोढ़ घास के मैदानों और उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगलों से लेकर प्राकृतिक प्राकृतिक परिदृश्य के लिए भी है। भारत की दूसरी सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर, यह लुप्तप्राय भारतीय प्रजातियों की अधिकतम आबादी को परेशान करता है जैसा कि आईयूसीएस रेड बुक में सूचीबद्ध है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई

प्रसिद्ध के लिए: दुर्लभ और लुप्तप्राय स्थानिक वन्यजीव जैसे कि असम छत वाला कछुआ, हर्पिड हरे, गोल्डन लंगूर और पाइगी हॉग।


32. Kaziranga National Park: Home To One-horned Rhinoceros

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक सींग वाले गैंडों की ग्रह की आबादी का दो-तिहाई का घर है। इसके अलावा, यह राष्ट्रीय उद्यान एक विश्व धरोहर स्थल भी है और असम पर्यटन स्थलों के मानचित्र पर एक प्रमुख आकर्षण है। यह जीवंत, अच्छी तरह से संरक्षित, निरंतर पारिस्थितिकी, और एक बहुमुखी जैव विविधता है जो असम में पर्यटक स्थानों की सूची में इस स्थान को शीर्ष पर रखने में योगदान देता है। एक-सींग वाले राइनो के अलावा, पार्क अन्य खुशनुमा आश्चर्य से अपनी लोकप्रियता खींचता है जैसे स्वैम्प हिरण, हाथी, जंगली भैंस, चीनी पैंगोलिन, बंगाल फॉक्स, गिबन्स, सिवेट्स, स्लॉथ भालू, तेंदुए, और फ्लाइंग गिलहरी। यह एक टाइगर रिज़र्व भी है क्योंकि इसमें शाही बंगाल टाइगर्स की भारी आबादी रहती है, जो इसे असम के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक बनाता है। यह निश्चित रूप से असम में सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

जाने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से अप्रैल


प्रसिद्ध के लिए: एक सींग वाले गैंडे


उत्साहित? अपने असम अवकाश की योजना तुरंत बनाएं और अपने प्रियजनों के साथ उत्तर पूर्व के आश्चर्यजनक परिदृश्य में यादें बनाएं। असम के किसी और पर्यटक स्थल के बारे में जानिए?

1 comment:

  1. This article content is really unique and amazing.This article really helpful and explained very well.So i am really thankful to you for sharing keep it up..
    เกมบาคาร่าออนไลน์

    ReplyDelete